भारतीय शास्त्रों में मन का स्वरूप् - एक अध्ययन
Abstract
मन अर्थात् एक ऐसा तत्व जो की स्वतंत्र सत्ता है जिसके होने से ही वह विषय वस्तुओं के प्रति सजग रहता है मन ही होता है विषय के प्रति आकर्षक होता है, और साथ ही वह उसमें लीन होकर उस वस्तु का भोग-उपभोग करता रहता है वह एकादश इन्द्रियं रूप में है, जो कि सभी जगह विद्यमान रहता है मन की चचंलता और उसकी क्रियाविधि दोनों ही निरंतर साथ-साथ चलती रहती है।
eu vFkkZr~ ,d ,slk rRo tks dh Lora= lÙkk gS ftlds gksus ls gh og fo"k; oLrqvksa ds çfr ltx jgrk gS eu gh gksrk gS fo"k; ds çfr vkd"kZd gksrk gS] vkSj lkFk gh og mlesa yhu gksdj ml oLrq dk Hkksx&miHkksx djrk jgrk gS og ,dkn'k bfUæ;a :i esa gS] tks fd lHkh txg fo|eku jgrk gS eu dh ppayrk vkSj mldh fØ;kfofèk nksuksa gh fujarj lkFk&lkFk pyrh jgrh gSA
Full Text:
PDFCopyright (c) 2019 Edupedia Publications Pvt Ltd
![Creative Commons License](http://licensebuttons.net/l/by-nc-sa/4.0/88x31.png)
This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial-ShareAlike 4.0 International License.
All published Articles are Open Access at https://journals.pen2print.org/index.php/ijr/
Paper submission: ijr@pen2print.org